चारकोल फेस मास्क लगाने से पहले जान ले इसके नुकसान। 5 BENEFITS & A SHOCKING SIDE-EFFECT OF CHARCOAL FACE MASK

चारकोल फेस मास्क के नुकसान।

चारकोल फेस मास्क इस्तेमाल करने से चेहरे पर रूखापन आ सकता है और चेहरे पर जलन, लालिमा या खुजली का अनुभव हो सकता है और स्किन एलर्जी जैसी समस्या भी हो सकती है।

चारकोल फेस मास्क क्या होता है ?

चारकोल फेस मास्क लगाने से पहले जान ले इसके नुकसान।
Image by Freepik

 

चारकोल फेस मास्क को एक्टिवेटेड कार्बन भी कहा जाता है। ये काले रंग का गंधहीन पाउडर होता है जो प्राकृतिक चीजों जैसे लकड़ी, पीट, नारियल के गोले या चूरे से बनता है इन्हें उच्च तापमान पर गर्म किया जाता है जिसके कारण चारकोल के अंदर छोटे छोटे छेद हो जाते हैं जो त्वचा के अंदर से टॉक्सिन निकालने का काम करते हैं।

चारकोल फेस वॉश के फायदे।

1. ब्लैकहेड्स और डार्क सर्कल को निकालने का काम करता है –  चारकोल फेस वॉश ब्लैकहेड्स और डार्क सर्कल को निकालने का काम करता है जिससे त्वचा से दाग़ धब्बे ग़ायब हो जाते हैं और स्किन साफ़ लगने लगती हैं।

2. डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है – चारकोल फेस वॉश डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम भी करता है यदि आप डेड स्किन सेल से परेशान हैं तो आप चारकोल फेस वॉश का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. एंटी एजिंग की तरह काम करता है – चारकोल फेस वॉश त्वचा पर एंटी एजिंग की तरह काम करता है जिससे हमारी त्वचा जवान दिखती है।

4. त्वचा चमकदार बनती है –  चारकोल फेस वॉश त्वचा पर से धूल मिट्टी और टॉक्सिन्स निकालने का काम करता है जिससे त्वचा चमकदार बनती है।

चारकोल फेस मास्क लगाने से पहले जान ले इसके नुकसान।
Image by master1305 on Freepik

 

5. कील मुँहासे होने से बचाता है – चारकोल फेस वॉश कील मुँहासे होने से बचाता है यह रोम के अंदर से सफ़ाई करता है जिससे बैक्टीरिया की भी सफ़ाई हो जाती है जो कि आगे चलकर किल मुहाँसों का कारण बनते हैं।

चारकोल फेस मास्क लगाने के तरीके।

* चारकोल पाउडर को कटोरी में डालकर उसमें एक चम्मच गुलाब जल और एक चम्मच शहद मिलाएँ।

* इसका उपयोग करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से धो लें इसके बाद में यह पेस्ट अपने चेहरे पर लगाएं।

* इसे 15-20 मिनट तक चेहरे पर लगे रहने दे जैसे ही यह सूख जाए इसे चेहरे से हटा कर फेस वॉश कर लें।

यह भी ज़रूर पढ़े :मुल्तानी मिट्टी लगाने के 6 चमत्कारी फायदे आपकी त्वचा के लिए

यह भी ज़रूर पढ़े :बालों को घना करने के लिए क्या खाएं ? 10 FOOD OPTIONS FOR STRONG AND DENSE HAIR.

निष्कर्ष

इस आर्टिकल में हमने आपको चारकोल फेस मास्क के फायदे और नुकसान के बारे में बताया है। अगर आपको यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो अपने फ्रेंड्स के साथ ज़रूर शेयर कीजिये।

चारकोल फेस मास्क के बहुत फायदे है। अपने लिए चारकोल फेस मास्क आज ही खरीदिये निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करके।

1 thought on “चारकोल फेस मास्क लगाने से पहले जान ले इसके नुकसान। 5 BENEFITS & A SHOCKING SIDE-EFFECT OF CHARCOAL FACE MASK”

Leave a Comment