बालों को घना करने के लिए क्या खाएं ? 10 FOOD OPTIONS FOR STRONG AND DENSE HAIR.

बालों को घना करने के लिए क्या खाएं ?

बालों को घना करने के लिए क्या खाएं ?
Image by Freepik

 

1 ) अश्वगंधा बालों के विकास के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है इसमें टाइरोसीन नाम का एमिनो ऐसिड पाया जाता है जो हमारे बालों के विकास के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है अश्वगंधा का सेवन करने से बाल जड़ से मज़बूत होते हैं अश्वगंधा के पाउडर को दूध में डालकर सेवन करने से बाल घने और मज़बूत होते हैं।

2) दही को बालों में लगाने से या खाने से बाल घने और मज़बूत होते हैं दही के अंदर प्रोटीन और विटामिन का भंडार होता है दही के अंदर प्रोबायोटिक नामक तत्व पाया जाता है जो बालों को घना लंबा और मज़बूत बनाने का काम करता है।

3) ब्लूबेरी और स्ट्रॉबेरी बालों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद मानी जाती है इनके अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में मौजूद होता है और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जिसके कारण फ़्री रेडिकल्स ख़त्म हो जाते हैं और बाल झड़ने जैसी समस्या कम हो जाती है और बाल घने और मज़बूत होते हैं।

4) शकरकंद बालों को घना मज़बूत बनाने के लिए काफ़ी उपयोगी माना जाता है इसके अंदर बीटा कैरोटीन भारी मात्रा में मौजूद होता है जो शरीर के अंदर जाकर विटामिन A में परिवर्तित हो जाता है जिससे बालों को ग्रोथ और मज़बूती मिलती है शकरकंद का सेवन करना हमारे बालों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद होता है।

5) सोयाबीन का सेवन करने से बाल घने और मज़बूत होते हैं सोयाबीन के अंदर प्रोटीन और विटामिन ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों के विकास के लिए काफ़ी महत्वपूर्ण होते हैं सोयाबीन का सेवन करने से बालों मैं शाइनिंग भी आती हैं।

6) पालक के सेवन से हमारे बालों को घना बनाने में काफ़ी मदद मिलती है और यह बालों के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद भी मानी जाती है पालक काफ़ी पौष्टिक मानी जाती है इसके अंदर विटामिन A और आयरन जैसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसके कारण हेयर फ़ॉल को रोकने में मदद मिलती है और बालों को अच्छी ग्रोथ मिलती है।

7) केले का सेवन करने से बाल घने और मज़बूत बनते हैं केले के अंदर विटामिन ए और विटामिन B मौजूद होता है जो बालों को घना और लंबा बनाने में मदद करता है।

8) एवोकाडो बालों को घना और काला बनाए रखने में काफ़ी मदद करता है इसके अंदर विटामिन ई पाया जाता है जो बालों के ब्लड सर्कुलेशन बनाए रखने में मदद करता है एवोकाडो के सेवन से बालों को काफ़ी अच्छी ग्रोथ मिलती है।

9) बादाम का सेवन करने से बाल घने और मज़बूत बनते हैं बादाम के अंदर मैग्नीशियम पाया जाता है जो बालों का झड़ना कम करता है और बालों के विकास के लिए काफ़ी मदद करता है बादाम को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

10) एलोवेरा से बाल घने लंबे और मज़बूत है एलोवेरा के अंदर विटामिन ए विटामिन C विटामिन ई और विटामिन B12 मौजूद होता है जो बालों के विकास के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं इससे बालों के विकास में काफ़ी मदद मिलेगी और आपके बाल घने और मज़बूत होंगे।

महिलाओं में बाल झड़ने के कारण।

महिलाओं में बाल झड़ने के कारण।
Image by Freepik

 

1) एनीमिया के कारण बाल झड़ना स्टार्ट हो जाते हैं एनीमिया में आयरन की कमी हो जाती है जिस कारण से बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

2) महिलाओं में मेनोपॉज के कारण बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं क्योंकि इस दौरान शरीर में हार्मोनल बदलाव होते हैं जिस कारण से बालों पर भी प्रभाव पड़ता है और बाल झड़ना शुरू हो जाते हैं।

3) महिलाओं में थायरॉयड की समस्या होने के कारण भी बालों का झड़ना शुरू हो जाता है क्योंकी थायरॉयड ग्रंथि शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है जिसके असंतुलित होने पर शरीर में काफ़ी समस्याएं होने लगती है उसमें से एक समस्या बालों का झड़ना भी है।

4) महिलाओं में गर्भावस्था के दौरान बालों का झड़ना शुरू हो जाता है क्योंकि इस दौरान शरीर में एस्ट्रोजन नामक हॉर्मोन तेज़ी से वृद्धि करता है और प्रसव के बाद बालों का झड़ना ज़्यादा देखने को मिलता है क्योंकि एस्ट्रोजन नामक हॉर्मोन की शरीर में तेज़ी से कमी आती है जिसके कारण बालों पर प्रभाव पड़ता है और बालों का झड़ना शुरू हो जाता है।

5) शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण बाल झड़ना शुरू हो जाता है असंतुलित भोजन करने से शरीर में पर्याप्त मात्रा में विटामिन की कमी के कारण बालों का झड़ना शुरू हो सकता है।

यह भी ज़रूर पढ़े :रात को सोते समय अजवाइन खाने के 8 फायदे | HEALTHY BENEFITS OF EATING CARROM SEEDS AT NIGHT

यह भी ज़रूर पढ़े :रोज खाये कद्दू के बीज मिलेंगे डेर सरे फायदे

महिलाओं में बाल झड़ने के उपाय ।

महिलाओं में बाल झड़ने के उपाय ।
Image by Freepik

 

1) ओनियन ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों का झड़ना कम हो जाता है आप चाहें तो ओनियन ऑयल की मसाज अपने बालों में कर सकते हैं मसाज करने से ऑयल हमारे बालों की जड़ों तक जाता है जिससे बाल मज़बूत बनते है और बालों का झड़ना कम होता है।

2) आंवला का सेवन करने से बालों का झड़ना कम होता है आंवला के अंदर विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जिसके कारण बालों का झड़ना कम होता है।

3) मेथी के बीज के अंदर प्रोटीन और निकोटिनिक ऐसिड पाया जाता है जो बालों के विकास के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है और बालों का झड़ना भी कम होता है मेथी के बीज को गर्म नारियल के तेल में डालकर बालों में लगाने से काफ़ी फ़ायदा मिलता है।

4) एलोवेरा बालों में लगाने से बालों का झड़ना कम होता है और बाल लंबे और घने और मज़बूत बनते हैं इसके अंदर काफ़ी सारे विटामिन्स मौजूद होते हैं

5) जायफल को दूध के साथ सेवन करने से बालों का झड़ना काफ़ी हद तक कम हो जाता है इसके अंदर पाए जाने वाले तत्व विटामिन B-6,फोलिक एसिड और मैग्नीशियम वालों का झड़ना कम करते हैं।

किस विटामिन की कमी से बाल झड़ते हैं ?

विटामिन A ,विटामिन C, विटामिन D और विटामिन B7 यह कुछ मुख्य विटामिन्स है जिनकी शरीर मैं कमी होने के कारण बालों का झड़ना शुरू हो जाता है ।

यह भी ज़रूर पढ़े :ख़ाली पेट गन्ने का रस पीने के 5 फ़ायदे | AMAZING HEALTH BENEFITS OF DRINKING SUGARCANE JUICE EMPTY STOMACH IN HINDI

यह भी ज़रूर पढ़े :खजूर खाने के 8 फ़ायदे और नुकसान | 8 INCREDIBLE BENEFITS & SIDE-EFFECTS OF EATING DATES

प्याज़ से बाल उगाने की विधि।

* सबसे पहले ब्याज को लेकर उसे जूसर में डालना है और प्याज़ का जूस निकालना है।
* 1-2 कॉटन बॉल लेना है।
* कॉटन बॉल को अब प्याज़ के रस के अंदर अच्छे से डुबोकर कॉटन बॉल स्कैल्प पर रस को लगाएं और इसे कम से कम 10 मिनट के लिए छोड़ दें।
* इसके बाद शैंपू से वॉश करें।

अमेज़न से Bare Anatomy Anti Hair Fall Serum मंगवाइये और फयदा देखिये सिर्फ 7 दिनों में।

 

Disclaimer: लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

Leave a Comment