महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार और 9 घरेलु उपाय | 9 BEST AMAZING HOME REMEDIES FOR BACK PAIN IN WOMEN

आज हम इस लेख में आपको कमर दर्द कुछ घरेलू उपचार बताएंगे जिनका उपयोग करके आप कमर दर्द से छुटकारा पा सकते हैं और ये सारे उपाय आसानी के साथ अपनाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं ।

महिलाओं में कमर दर्द के घरेलू उपचार

व्यायाम करें

कमर दर्द को कम करने के लिए आप व्यायाम का सहारा ले सकते हैं व्यायाम करने से कमर दर्द के साथ साथ और भी कई तरह के फ़ायदे मिलेंगे इसके लिए आप भुजंगासन, और मकरासन जैसे कई और व्यायाम भी कर सकते हैं इससे कमर दर्द में राहत मिलती है ।

सेंधा नमक

सेंधा नमक आपके हैं कम रात में काफ़ी में लाभदायक सिद्ध हो सकता है इसके लिए आपको कुछ पानी के घोल मैं सेंधा नमक मिलाकर इसको अच्छे से उबाले और जैसे ही पानी की मात्रा ना के बराबर रह जाए इस नमक के घोल को कपड़े में बांधकर अपनी कमर की मालिश करें ।

लहसुन का उपाय

यह उपाय तो आपको ख़ाली पेट करना होगा रोज़ाना सुबह उठने के पश्चात लहसुन की में 2-3 कलियां का सेवन करना है ये उपाय आपके कमर दर्द के साथ साथ सेहत को और भी फ़ायदे पहुँचाएगा लेकिन इसका अधिक सेवन नहीं करना है ।

खसखस का उपाय

इस उपाय को अपनाने के लिए आपको खसखस के बीज लेकर इसमें कुछ मात्रा में मिश्री को पीस लेना है और इस चूर्ण को रोज़ाना सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध में एक चम्मच चूर्ण मिलाकर इसका सेवन करना होगा ऐसा करने से आपको कमर दर्द में राहत मिलेगी ।

कैमोमाइल चाय का उपाय

यदि आप चाय पीने के शौक़ीन हैं तो आप चाय की सहायता से ही अपने कमर दर्द की समस्या को दूर कर सकते हैं इसके लिए आपको कैमोमाइल चाय का सेवन करना होगा जो एक प्रकार की हर्बल चाय होती है इसका सेवन करने से कमर दर्द जैसी समस्या में काफ़ी राहत मिलती है

तुलसी का उपाय

तुलसी के अंदर कुछ ऐसे प्राकृतिक औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो दर्द निवारक होते हैं यदि आपके घर पर भी तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो आप इस उपाय को रोज़ाना अपना सकते हैं इसके लिए आपको तुलसी की पत्तियां लेकर पानी में उबालना है और जैसे ही पानी की मात्रा कम रह जाए इसमें नमक मिलाकर रोज़ाना एक चम्मच इसका सेवन करें ऐसा करने से आपको दर्द में काफ़ी फ़ायदा मिलेगा ।

कमर दर्द में तेल से मालिश करें

कमर दर्द के लिए तेल से पीठ की मालिश एक बहुत ही प्रभावी उपाय है। तेल मालिश के लिए सरसों के तेल का उपयोग करना सबसे अच्छा रहता है। ऐसे में नहाने से कुछ देर पहले अपनी कमर पर सरसों के तेल से मालिश करें और फिर गर्म पानी से नहा लें। इससे कमर दर्द में काफी राहत मिलेगी।

अपना आसन ठीक करें

हम समझते हैं कि दवा या ऐसा कुछ लेना सही इलाज नहीं है, लेकिन अपनी मुद्रा को सही करने से आपको पीठ दर्द से छुटकारा पाने में मदद मिल सकती है। यह एक बहुत ही सरल गतिविधि है लेकिन यह आपके पीठ दर्द में बड़ा अंतर ला सकती है क्योंकि उचित मुद्रा निश्चित रूप से आपके पीठ दर्द से राहत दिलाने में मदद करेगी। यह कमर दर्द के घरेलू उपचारों में से एक है।

अपने आहार में कैल्शियम शामिल करें

कैल्शियम की कमी से पीठ दर्द हो सकता है और अगर आप लंबे समय से पीठ दर्द से पीड़ित हैं तो कैल्शियम लेने की सलाह दी जाती है। यदि आपके पीठ दर्द का कारण कैल्शियम की कमी है, तो आपको इसे ठीक करने के लिए बड़ी मात्रा में कैल्शियम लेने की आवश्यकता नहीं है। आप डेयरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं ।

ये पीठ दर्द के लिए घरेलू उपचार हैं जो जल्दी काम करते हैं और आपके स्वास्थ्य के लिए सुरक्षित हैं। पीठ दर्द के लिए इन उपचारों का उपयोग करने के बाद कोई जटिलताएं नहीं होती हैं। इसलिए यदि आप लंबे समय से पीठ दर्द से पीड़ित हैं, तो इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए निम्नलिखित उपचार चरणों को आज़माएँ।

इसे भी जरूर पढ़ें : ब्रेस्ट में गांठ का आयुर्वेदिक इलाज और 10 घरेलू उपाये| AYURVEDIC TREATMENT OF BREAST LUMP AND 10 AMAZING HOME REMEDIES TIPS

इसे भी जरूर पढ़ें ब्लड प्रेशर में तुलसी फ़ायदे | TOP 3 AMAZING BENIFITS OF BASIL IN BLOOD PRESSURE

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top