मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना चिरंजीवी योजना के लाभ,रजिस्ट्रेशन | CHIRENJEEVI YOJANA TOP 2 AMAZING BENIFITS

चिरंजीवी योजना क्या है

राजस्थान सरकार ने मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के नाम से स्वास्थ्य बीमा शुरू किया है। बढ़ती चिकित्सा लागत को देखते हुए सरकार ने गरीबों के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया। गहलोत सरकार का कहना है कि कार्यक्रम का एक ही लक्ष्य है स्वास्थ्य सेवा को सभी के लिए सस्ता और सुलभ बनाना। सरकार के मुताबिक, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना से अब तक 1 करोड़ 35 लाख परिवार इस योजना का फ़ायदा ले रहे हैं साथ ही, इस योजना के तहत अब तक 15,000 लोगों को कैशलेस इलाज मिल चुका है।

चिरंजीवी योजना के लाभ

राजस्थान सरकार ने 2021 में चिरंजीवी योजना शुरू की। शुरुआत में, इस योजना में प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक के कैशलेस/मुफ़्त इलाज की सुविधा दी गई है। बाद में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए राशि बढ़ाकर 10 लाख रुपये कर दी इसके बाद में घोषणा की गई कि 2023-24 में यह राशि बढ़कर 25 लाख रुपये हो जाएगी।

चिरंजीवी योजना बीमारी लिस्ट

इसके अलावा, चिरंजीवी के परिवार के प्रत्येक सदस्य को अब 10,00,000 रुपये का दुर्घटना बीमा दिया जाएगा। एक सरकारी अधिसूचना के अनुसार, राजस्थान में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से हर घर को 25 लाख रुपये तक कैशलेस इलाज की सुविधा प्रदान की जाएगी। इस स्कीम के तहत लाभार्थियों को ब्लैक मोल्ड, कैंसर, लकवा, हृदय सर्जरी, न्यूरोसर्जरी, अंग प्रत्यारोपण और कोविड-19 जैसी गंभीर बीमारियों का भी इलाज किया जाएगा। इसी के साथ दुर्घटना होने पर 10,00,000 रुपया तक मृतक के परिवार को दिया जाता है ।

दस्तावेज़

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता
  • मोबाइल नंबर
  • राशन कार्ड
  • आय प्रमाणपत्र

मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना राजस्थान रजिस्ट्रेशन

चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना) के लिए ऑफ़लाइन आवेदन पत्र जमा करने के लिए, आपको सबसे पहले अपने ग्राम पंचायत या ब्लॉक स्तर पर आयोजित पंजीकरण शिविर में भाग लेना होगा।

फिर आपको मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के लिए एक आवेदन/पंजीकरण फॉर्म प्राप्त होगा।

अब आवेदन पत्र में मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारी जैसे कि आपका नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जाति आदि दर्ज करें।

अब आवेदन पत्र के साथ सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज संलग्न करें।अपना पूरा आवेदन + महत्वपूर्ण दस्तावेज पंजीकरण शिविर में जमा करें।

अपनी रसीद अपने साथ अवश्य लाएँ और आपको एक संदर्भ संख्या भी प्राप्त होगी।

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें

सबसे आसान तरीक़ा यह होता है कि आप ऑनलाइन दुकान पर जाकर इस योजना का फ़ॉर्म ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से भरे जिससे यह प्रक्रिया सरल और तेज हो जाती है आप सारे डॉक्यूमेंट के साथ अपने नज़दीकी ऑनलाइन दुकान पर जाकर इस योजना का रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं ।

इस योजना के तहत 50% सरकार द्वारा और 50% इस योजना को लेने वाले व्यक्ति को सालाना आपको 850 रुपये जमा करने होंगे वहीं अगर यह महीने का हिसाब लगाया जाए तो प्रत्येक महीना 70 रुपया के आस पास आपका इस योजना के लिए ख़र्चा आएगा लेकिन इसमें जो स्वास्थ्य बीमा का फ़ायदा मिलेगा वह 25 लाख रुपया सालाना तक मिलेगा ।

चिरंजीवी योजना योग्यता

इस योजना का लाभ ग़रीब वर्ग के लोग आसानी से उठा सकते हैं वह लोग इस योजना के लिए पात्र हैं साथ ही साथ जिन लोगों की आर्थिक स्थिति कमज़ोर है ऐसे लोग भी इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं |

इसे भी जरूर पढ़ें:लाडली बहना गैस सिलेंडर योजना 2023 | ladli behna gas cylinder yojana online registration And Its Amazing Benifits

इसे भी जरूर पढ़ें:प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना 2023 | प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना online apply And Its Amazing Benifits

इसे भी जरूर पढ़ें:किसान क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाएं,दस्तावेज़,17 फायदे | HOW TO MAKE KISAN CREDIT CARD ,DOCUMENTS AND ITS TOP 17 AMAZING BENIFITS



		
		
			

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top