जी 20 शिखर सम्मेलन 2023 सम्पूर्ण जानकारी | G-20 SUMMIT INDIA 2023 AMAZING INFORMATION

* जी 20 का मतलब “ग्रुप ऑफ ट्वेंटी” है। यह दुनिया के सबसे महत्वपूर्ण औद्योगिक और विकासशील देशों की अर्थव्यवस्था का एक मंच है। इसमें 20 देश शामिल हैं।

* इन देशों में अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ देश भी शामिल हैं।

* जी 20 शिखर सम्मेलन प्रतिवर्ष एक घूर्णनशील अध्यक्षता के साथ आयोजित किया जाता है। जी 20 ने शुरुआत में व्यापक आर्थिक मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन बाद में अपने एजेंडे का विस्तार करते हुए इसमें व्यापार, जलवायु परिवर्तन, सतत विकास, स्वास्थ्य, कृषि, ऊर्जा, पर्यावरण, जलवायु परिवर्तन और भ्रष्टाचार समेत अन्य मुद्दों को शामिल किया।

जी 20 की स्थापना

* G20 को 20 वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों के समूह के रूप में भी जाना जाता है। जी-20 का गठन 25 तारीख 1999 को संयुक्त राज्य अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी में हुआ था।

* पहला शिखर सम्मेलन 14 और 15 नवंबर, 2008 को हुआ था। एशियाई वित्तीय संकट के जवाब में संयुक्त राज्य अमेरिका के राष्ट्रपति द्वारा सम्मेलन की शुरुआत की गई थी।

जी 20 शिखर सम्मेलन 2023

* भारत वर्तमान में G20 देशों के समूह का अध्यक्ष है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में जी-20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर, 2023 को राजधानी नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। यह 18वां शिखर सम्मेलन नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा। G20 20 देशों का एक समूह है. इस समूह में 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। सम्मेलन में सभी देशों के राष्ट्राध्यक्ष और उनके साथ आये अन्य सदस्य भाग लेते हैं।

जी 20 मैं शामिल देश

* G20 देशों के समूह में 19 देश और यूरोपीय संघ शामिल हैं। इन सभी देशों के नाम इस प्रकार हैं अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राज़ील, कनाडा, चीन, फ़्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, दक्षिण कोरिया, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ़्रीका, तुर्की, यूके, अमेरिका एवं यूरोपीय संघ शामिल हैं ।

जी 20 के आमंत्रित सदस्य देश

* इन स्थायी सदस्यों के अलावा, कई अन्य देशों को जी20 शिखर सम्मेलन में आमंत्रित किया गया था। ये देश हैं बांग्लादेश, मिस्र, मॉरीशस, नीदरलैंड, नाइजीरिया, ओमान, सिंगापुर, स्पेन और संयुक्त अरब अमीरात।

जी 20 शिखर सम्मेलन मैं एजेंसिया रखेंगी सुरक्षा

* सम्मेलन में विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष भाग लेंगे और कुछ अधिकारी उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करेंगे। इनमें से कुछ बड़ी एजेंसियां ​​रॉ, स्वाट-डीपी, सीआईए (यूएसए), एमआई6 (यूके), एमएसएस (चीन) आदि हैं। और यह सारी एजेंसियां मिलकर G20 शिखर सम्मेलन की सुरक्षा का ध्यान रखेंगी ।

जी 20 2023 की थीम

* भारत की G20 अध्यक्षता का विषय “वसुधैव कुटुंबकम” या “एक ग्रह, एक परिवार, एक भविष्य” है। यह प्राचीन संस्कृत महा उपनिषदों से निकला है।

जी 20 2023 का लोगो

* जी-20 का लोगो भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के चमकीले रंगों – केसरिया, सफेद, हरा और नीला – से प्रेरित है।इसमें भारत के राष्ट्रीय फूल, कमल और साथ ही पृथ्वी ग्रह को दर्शाया गया है, जो चुनौतियों के बीच विकास का प्रतीक है।

जी 20 शिखर सम्मेलन की मेज़बानी

* इस समूह का कोई स्थायी सचिवालय नहीं होता है और यह प्रत्येक वर्ष क्रम में बदलता रहता है इसकी गणना केवल पूर्व,वर्तमान और भविष्य देशों के आधार पर होती है 2022 में इंडोनेशिया ने, 2023 में भारत और 2024 में ब्राजील इसकी मेज़बानी करेगा ।

इसे भी जरूर पढ़ें:तुलसी का पौधा किस दिन उखाड़ना चाहिए | 4 AMAZING TIPS ON WHICH DAY SHOULD THE BASIL PLANT BE UPROOTED

इसे भी जरूर पढ़ें:तुलसी का पौधा किसी को देना चाहिए या नहीं ?तुलसी में दूध चढ़ाने से क्या होता है ?तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय| SHOULD TULSI PLANT BE GIVEN TO ANYONE OR NOT? WHAT HAPPENS IF MILK IS ADDED TO TULSI? TOP 3 AMAZING WAYS TO GET RID OF ALCOHOL FROM TULSI

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top